Thu. Oct 22nd, 2020

KHABARBAZI

सर्वप्रथम : )

COVID-19 वैक्सीन: दिसंबर तक तैयार हो सकता है टीका, जानिए कब होगा बाजार में


नई दिल्ली: मार्च 2021 तक भारत को COVID-19 वैक्सीन (कोविड 19 टीका) मिल सकता है, हालांकि यह तैयार दिसंबर 2020 में ही हो सकता है। दो से तीन महीने का समय बाजार में लाने में लगेगा। इसका खुलासा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) के कार्यकारी निदेशक डॉ। सुरेश जाधव (डॉ। सुरेश जाधव) ने किया है।

जाधव ने ICALIDD के सहयोग से HEAL फाउंडेशन द्वारा आयोजित भारत वैक्सीन एक्सेसिबिलिटी ई-शिखर सम्मेलन में कहा, ‘भारत को मार्च 2021 तक COVID-19 वैक्सीन मिल सकता है, इस प्रक्रिया को तेज कर रहे हैं, कई निर्माता इस पर काम कर रहे हैं। हैं। ‘

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार देश की एक-एक इंच जमीन को बचाने के लिए पूरी तरह सजग: शाह

तेजी से बढ़ रही भारत
डॉ जाधव ने कहा कि भारत को दिसंबर 2020 तक टीकों के 60-70 मिलियन डोज मिल जाएंगे लेकिन बाजार में मार्च 2021 में आने की संभावना है। दिसंबर और मार्च के बीच का समय लाइसेंस प्रक्रिया के लिए होगा। वर्तमान में, SII वैक्सीन का दूसरा और तीसरा चरण का परीक्षण कर रहा है। डॉ जाधव ने कहा है कि भारत वैक्सीन लाने की ओर से तेजी से बढ़ रहा है। दो निर्माता पहले ही तीसरे चरण के परीक्षण में पहुंच चुके हैं, एक दूसरे चरण के परीक्षण में है, इसके अलावा कई अन्य खिलाड़ी भी अब इस दौड़ में शामिल हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया हर साल 700-800 मिलियन वैक्सीन की खुराक का उत्पादन कर सकता है। 16 सितंबर को, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने SII को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका COVID-19 वैक्सीन के लिए अपने दूसरे और तीसरे चरण के चेक को फिर से शुरू करने की अनुमति दी।

वालंटियर बीमार होने से रुक गया था परीक्षण
बता दें कि पुणे स्थित दवा निर्माता ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन के निर्माण के लिए ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी AstraZeneca के साथ साझेदारी की है। AstraZeneca ने पहले कोरोनोवायरस वैक्सीन के चलने वाले परीक्षण को रोक दिया था क्योंकि एक वालंटियर बीमार हो गया था। अब देश में ऑक्सफ़ोर्ड के COVID-19 वैक्सीन के परीक्षण का अंतिम चरण चल रहा है।

वीडियो





Source link